THE LEARNERS COMMUNITY AND TECHNOLOGY
DU SOL NCWEB 4th Semester
Education SEC Unit 2
अध्यन कौशल: नोट्स लेना, आलोचनात्मक पठन, स्मृति संकेत
नोट्स ट्रैकिंग: नोट से लेने को मूल रूप से एक ऐसी प्रक्रिया माना जाता है जिस पर हम सूचनाओं के टुकड़ों को एक सही तरीके से लिखते हैं| सभी नोट्स को लेते हैं या फिर हर कोई कम से कम नोट्स लेने का दावा करता है| कुछ लोग नोट्स को अपनी कॉपी में लिखते हैं कुछ लोग अपने नोट्स को अपने लैपटॉप तथा डिजिटल डिवाइस पर लिखते हैं| प्रत्येक व्यक्ति के लिए नोट्स लेना एक बहुत महत्वपूर्ण प्रक्रिया है|
नोट्स लेने से व्यक्ति को कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं जिससे वह अपने भविष्य में नोट्स को पढ़कर पढ़ाई गई चीजों को याद कर सकता है तथा उनसे पुनः अध्ययन कर सकता है| सुनने के बाद नोट टेकिंग सबसे आवश्यक कौशल है जो किसी व्यक्ति की कक्षा में प्रगति और सफलता की गारंटी देता है|
नोट लेने में शिक्षकों की भूमिका:
1. नियमित पठन में प्रमुख सामग्री की अवधारणाओं की व्याख्या: शिक्षकों के द्वारा दैनिक पठन के दौरान किताबों के द्वारा पढ़ाए गए ज्ञान को एक निष्कर्ष के रूप में तथा मुख्य और आवश्यक बिंदुओं के बारे में विद्यार्थियों को बताना| छात्रों को यह निर्धारित करना चाहिए कि क्या नोट्स इसलिए लेना है क्योंकि उनके शिक्षक की आवश्यकता है कि वे ऐसा करें या क्योंकि उनकी अपनी समझ उस सामग्री के बारे में अच्छी नहीं है|
2. ऐसी जानकारी प्रदान करना जो पाठ्यपुस्तक में सम्मिलित नहीं है: शिक्षक अक्सर ऐसी जानकारी प्रदान करते हैं जो विद्यार्थियों की पाठ्यपुस्तक में उपलब्ध नहीं होती है| पाठ एक निश्चित विषय को पर्याप्त रूप से कवर नहीं कर सकता इस प्रकार शिक्षक इसे अतिरिक्त जानकारी के साथ पूरा करते हैं या पाठ पुराना होता है| शिक्षक विद्यार्थियों को इस प्रकार का ज्ञान भी देते हैं जो कि किताबों में और पुस्तकों में उपलब्ध नहीं होता तथा वह ज्ञान किताब के पाठ से जुड़ा होता है जिसको विद्यार्थी नोट के रूप में लिख लेते हैं|
3. प्रदर्शन करना: प्रदर्शन करने से तात्पर्य है कि शिक्षक के द्वारा कक्षा में विद्यार्थियों को विचारों को प्रदर्शित करने के लिए प्रदर्शन किया जाता है उदाहरण के लिए एक सामाजिक विज्ञान का शिक्षक एक अतिथि वक्ता को विदेशी संस्कृति और कलाकृति का प्रदर्शन करने के लिए कक्षा में बुला सकता है तथा उस संस्कृति के बारे में और अच्छे से समझने के लिए विद्यार्थियों को नोट्स लेना जरूरी है|
4. असाइनमेंट/ गृह कार्य समझना: शिक्षक संस्था में लगभग हर दिन गृह कार्य देता है| यह वह प्राथमिक क्रियाएं हैं जिनके द्वारा शिक्षक को पता चलता है कि कक्षा में कौन सा पढ़ रहा है और कौन सा नहीं एक प्रकार से यह प्रगति का आकलन करते हैं| उनके महत्व को ध्यान में रखते हुए छात्र को उस समय ध्यान देना चाहिए जब शिक्षक एक असाइनमेंट की घोषणा करता है और एक नोट्स के रूप में उसे लिख लेना चाहिए|
नोट टेकिंग कौशल:-
1. उपयुक्त समय पर नोट्स लेना: एक छात्र के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि उसे पता हो कि उसे कब नोट्स को लिखना है| क्योंकि कक्षा में बताई गई प्रत्येक चीज नोट्स के रूप में नहीं लिखी जा सकती छात्र को महत्वपूर्ण और औपचारिक जानकारी के बीच में अंतर करना आना चाहिए, उन्हें यह निर्धारित करना चाहिए कि ज्ञान उनके लिए परिचित है यह उनके लिए नया है|
2. परिभाषा और उदाहरण के नोट्स लेना: छात्र को अपने कक्षाओं में उपयोग किए जाने वाले विशेष शब्दावली का पूरा ध्यान होना चाहिए तथा अध्यापक के द्वारा बताए गए परिभाषा और उदाहरण के नोट्स उनकी शिक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है इसीलिए उन्हें नोटिस के रूप में लिख कर रखना चाहिए जिससे कि भविष्य में परिभाषा और उदाहरण देते समय उनके पास किसी भी प्रकार के ज्ञान की कमी ना हो|
3. असाइनमेंट और टेस्ट लेना: कक्षा में घोषित की गई जानकारी तथा परीक्षा की तारीख को को महत्वपूर्ण जानकारी के रूप में लिखा जाना चाहिए| इस जानकारी से छात्र का ध्यान टेस्ट तथा असाइनमेंट की तरफ रहता है| उदाहरण के लिए असाइनमेंट के लिए बड़ा ए और मार्जिन में टेस्ट के लिए बढ़ाती लिख सकते हैं यदि छात्र चाहे तो वह बाद में इस जानकारी को कार्य प्रशिक्षण ब्लॉक में स्थानांतरित कर सकते हैं|
4. संक्षिप्त व्याख्या के रूप में नोट्स लेना: छात्र को नोट से लिखते वक्त विषय के पूरे जानकारी को लिखना चाहिए जिससे कि भविष्य में वह किसी भी जानकारी से वंचित न रह जाए|
5. पठनीय नोट्स: नोट देखने स्पष्ट होने चाहिए कि दिन या सप्ताह बाद समझ में आ सके तथा छात्र की राइटिंग भी साफ होनी चाहिए जिससे कि भविष्य में नोट्स को पढ़ने में किसी प्रकार की परेशानी ना हो|
6. कक्षा के अंत में सतर्कता बनाए रखना: कक्षा के अंतिम कुछ मिनटों में अध्यापक पूरे अध्याय के बहुत महत्वपूर्ण बिंदु बताते हैं उस समय प्रत्येक छात्र को सतर्कता बनाए रखनी चाहिए तथा| शिक्षक के द्वारा बताए गए महत्वपूर्ण बिंदु को नोट के रूप में लिख लेना चाहिए|
7. नोट्स को उचित नाम और तारीख के साथ दर्ज करना: यह भी एक महत्वपूर्ण कार्य है छात्र के लिए कि वह प्रत्येक नोट्स को एक उचित नाम तथा तारीख दें जिससे कि भविष्य में उस नाम को पढ़कर तथा तारीख को देखकर छात्र को पता चल सके कि यह नोट्स किस विषय से जुड़ा हुआ है|
8.: समय-समय पर नोट्स की समीक्षा करना: इस से तात्पर्य है कि छात्र के द्वारा लिखे गए नोट को समय-समय पर समीक्षा करना चाहिए जिससे कि नोट्स में दिए गए ज्ञान को छात्र याद रख सके तथा अगर नोट्स में कोई गलती है तो उसे भी सही कर सके|
नोट लेने की विधि:
कॉर्नेल विधि: कॉर्नेल विधि बिना श्रमसाध्य प्रतिलिपि के नोट्स को संघनित और व्यवस्थित करने के लिए एक व्यवस्थित प्रारूप प्रदान करती है। मुख्य स्थान पर नोट्स लिखने के बाद, प्रत्येक विचार और विवरण को एक कुंजी शब्द या "क्यू" के साथ लेबल करने के लिए बाएं हाथ के स्थान का उपयोग करें। विधि: अपने पेपर को बाईं ओर 2 _ इंच के मार्जिन के साथ दायीं ओर छह इंच के क्षेत्र में छोड़ दें जिसमें नोट्स बनाना है। कक्षा के दौरान, छह इंच के क्षेत्र में जानकारी नीचे ले जाएं। जब प्रशिक्षक एक नए बिंदु पर जाता है, तो कुछ पंक्तियों को छोड़ दें। कक्षा के बाद, जितना हो सके वाक्यांशों और वाक्यों को पूरा करें। प्रत्येक महत्वपूर्ण जानकारी के लिए, बाएं हाशिये में एक संकेत लिखें। समीक्षा करने के लिए, अपने नोट्स को एक कार्ड से ढक दें, जिससे संकेत सामने आ जाएं। क्यू ज़ोर से बोलें, फिर कार्ड के नीचे की सामग्री के बारे में जितना हो सके कहें। जब आप जितना कह सकते हैं, कार्ड ले जाएं और देखें कि आपने जो कहा है वह लिखे गए से मेल खाता है या नहीं। यदि आप इसे कह सकते हैं, तो आप इसे जानते हैं।
रूपरेखा विधि: भौतिकी या गणित जैसे कुछ विज्ञान वर्गों को छोड़कर डैश या इंडेंट आउटलाइनिंग आमतौर पर सबसे अच्छी होती है। जानकारी जो सबसे सामान्य है, बाईं ओर से शुरू होती है, तथ्यों के प्रत्येक विशिष्ट समूह के साथ दाईं ओर रिक्त स्थान के साथ इंडेंट किया जाता है। विभिन्न भागों के बीच संबंध इंडेंटिंग के माध्यम से किए जाते हैं। किसी संख्या, अक्षर या रोमन अंकों की आवश्यकता नहीं है।
विधि: स्पेस इंडेंट के आधार पर एक संगठित पैटर्न में सुनना और फिर बिंदुओं में लिखना। प्रमुख बिंदुओं को बाईं ओर सबसे दूर रखें। प्रत्येक और विशिष्ट बिंदु को दाईं ओर इंडेंट करें। महत्व के स्तरों को प्रमुख बिंदु से दूर दूरी से इंगित किया जाएगा। इंडेंट रोमन अंकों या दशमलव के साथ इंडेंट को लेबल करने जितना सरल या जटिल हो सकता है। अंकन आवश्यक नहीं है क्योंकि अंतरिक्ष संबंध प्रमुख/छोटे बिंदुओं को इंगित करेंगे।
मानचित्रण विधि मानचित्रण एक ऐसा तरीका है जो समझ/एकाग्रता कौशल का उपयोग करता है और एक नोट लेने के रूप में विकसित होता है जो प्रत्येक तथ्य या विचार को हर दूसरे तथ्य या विचार से जोड़ता है। मानचित्रण एक व्याख्यान की सामग्री का एक ग्राफिक प्रतिनिधित्व है। यह एक ऐसी विधि है जो सक्रिय भागीदारी को अधिकतम करती है, इसकी समझ के अनुसार तत्काल ज्ञान प्रदान करती है, और महत्वपूर्ण सोच पर जोर देती है। 4. चार्टिंग विधि
यदि व्याख्यान प्रारूप अलग है (जैसे कालानुक्रमिक), तो आप कॉलम बनाकर और तालिका में उपयुक्त शीर्षकों को लेबल करके अपना पेपर सेट कर सकते हैं। विधि: व्याख्यान में शामिल की जाने वाली श्रेणियों का निर्धारण करें। इन श्रेणियों के आधार पर कॉलम द्वारा अपना पेपर अग्रिम रूप से सेट करें। जैसा कि आप व्याख्यान सुनते हैं, उपयुक्त श्रेणी में जानकारी (शब्द, वाक्यांश, मुख्य विचार, आदि) रिकॉर्ड करें।
वाक्य विधि
विधि: प्रत्येक नए विचार, तथ्य या विषय को एक अलग पंक्ति में लिखें, जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते हैं, क्रमांकन करें। वाक्य विधि
विधि: प्रत्येक नए विचार, तथ्य या विषय को एक अलग पंक्ति में लिखें, जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते हैं, क्रमांकन करें।
नोट्स लेने के चरण:
1. सक्रिय सुनना: वक्ता जो कुछ भी कहता है उसे केवल लिखने के बजाय जो कहा जा रहा है उसे ध्यान से सुनना का अनुभव करें ।
2. पूर्व ज्ञान से जुड़ना: पिछले ज्ञान से जुड़ना आपको जानकारी को अपने शब्दों में रखने में सक्षम बनाता है|
3. महत्वपूर्ण संकेतों को पहचानना: वक्ता पारंपरिक संकेतों की आपूर्ति करते हैं जैसे मौखिक जोर विराम हावभाव और एक विचार पर खर्च किए गए समय की मात्रा जो महत्वपूर्ण शिक्षण सामग्री की पहचान करती है|
4. मुख्य विचारों को रिकॉर्ड करना: मुख्य भावनाओं को सुनना और कैप्चर करना और प्रसांगिक उदाहरणों को सुनने के बीच संतुलन बनाना|
5. समीक्षा और संशोधित करना: सामग्री को फिर से देखना और रेखांकित करना और नोट्स को फिर से कॉपी करना और संशोधित करना आपने जो सीखा है उसे याद रखना मैं आपकी सहायता करने के सभी तरीके हैं|
Get Complete Notes of DU SOL 4th Semester SEC Education Unit 1-4 in Notes Link