DU SOL NCWEB 4th Semester EDUCATION (SEC COURSE) चिंतनशील शिक्षा/REFLECTIVE LEARNING | Unit 3 (चिंतनशील अधिगम प्रकृति और साधन) | Study Notes | BA,B.com,BA HONS

  THE LEARNERS COMMUNITY

DU SOL NCWEB 4th Semester

Education SEC Unit 3

चिंतनशील अधिगम प्रकृति और साधन

Reflective Learning Nature and Tools

 


डायरियाँ ( Dairies ):

डायरी एक निजी जगह होती है, जहाँ व्यक्ति काम से लेकर स्कूल तक और बीच - बीच में हर चीज पर अपने विचार, भावनाएँ और राय रख सकता है। डायरी रखना किसी के विकास और व्यक्तिगत विकास को रिकॉर्ड करने का एक शानदार तरीका है।

 

डायरियाँ सभी प्रकार की होती हैं, जैसे फूड डायरियाँ, हेल्थ डायरियाँ या अकादमिक डायरियाँ। एक डायरी शुरू करने के लिए, किसी को लिखने की इच्छा होनी चाहिए और बस यह पता लगाना चाहिए कि वह डायरी में क्या लिखना चाहता है।

 

डायरी एक ऐसी जगह है जहाँ व्यक्ति जीवन, उसमें मौजूद लोगों और उन चीजों के बारे में व्यक्तिगत विचार रखता है जिनकी वह परवाह करता है। यह एक सुरक्षित जगह है|

आपकी डायरी आपके लिए और आपके लिए है और अगर प्रकाशित होती है तो दूसरों के लिए एक मार्गदर्शक बन सकती है।

 

डायरी लिखने का उद्देश्य:

(1) व्यक्ति जो बात दूसरों को समझा पाने अथवा व्यक्त कर पाने में असमर्थ होता है, उसे वह डायरी में लिख लेता है। डायरी सही अर्थ में एक सच्चे मित्र की तरह होती है, जिसे हम सब कुछ बता सकते हैं।

 

(2) जिस प्रकार हम फोटो देखकर उस अवसर की याद ताजा कर लेते हैं, उसी प्रकार डायरी के माध्यम से हम अतीत में लौट सकते हैं तथा अपने खट्टे - मीठे अनुभवों को पुनर्जीवित कर सकते हैं।

 

(3) प्रसिद्ध व महान व्यक्ति भी डायरी लिखते थे। उनकी डायरी पढ़कर हम पूरा युग देख सकते हैं। कई बार यही डायरी आगे चलकर आत्मकथा का रूप ले लेती हैं। जिससे हम महान व्यक्तियों के विचारों, अनुभवों व दिनचर्या के बारे में जान पाते हैं।

 

डायरी प्रविष्टि क्या है ?( What is a dairy entry?)

एक डायरी प्रविष्टि लेखन का एक खंड है, जिसे तिथि के अनुसार व्यवस्थित किया गया है। आपकी डायरी में प्रविष्टियाँ हैं कि आप उन विचारों, भावनाओं को कैसे व्यवस्थित करते हैं जिन्हें आप उसमें लिख रहे हैं।

डायरी प्रविष्टियाँ करते समय जिन बिंदुओं पर विचार किया जाना चाहिए, वे इस प्रकार हैं-

● अपने आप से प्रश्न पूछेंजैसे आज आपने क्या सीखा?, आप क्या हासिल करना चाहते हैं ?, आप क्या ठीक करना चाहते हैं ?, आप कैसा महसूस कर रहे हैं ?

 

● अपने उत्तर लिखें - आपकी डायरी प्रविष्टि आपके द्वारा स्वयं से पूछे गए प्रश्नों के उत्तर हो सकती है। यह लिखने का एक शानदार तरीका है जब आप नहीं जानते कि किस बारे में लिखना है।

 

 एक प्रारूप चुनेंप्रविष्टियाँ सभी विभिन्न प्रकार के प्रारूपों में हो सकती हैं, जो इस बात पर निर्भर करती है कि कोई किस बारे में लिख रहा है। हो सकता है कि उन चीजों की एक सूची बनाना जो भविष्य में पूरा करना चाहते हैं। इसमें आपके द्वारा की गई बातचीत आपकी इच्छा भी शामिल हो सकती है। यह उस दिन किसी के विचार के बुलेट पॉइंट्स में एक प्रविष्टि हो सकती है। उन्हें अलग बनाएं।

 

● अपने विचारों को क्रम में रखें- आपकी प्रविष्टियाँ स्वयं दिनांकित होती हैं, इसलिए आप जानते हैं कि आप कब क्या लिखते हैं, लेकिन यह भी प्रयास करें और अपने विचारों को क्रम में रखें। 

चिंतनशील अधिगम के लिए साधन Tools for Reflective Learning:

 

जर्नल राइटिंग:

जर्नल राइटिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें व्यक्ति अपने व्यक्तिगत विषय पर चिंतन और प्रश्न का रिकॉर्ड रखता है।

इसे कक्षा में सौपे गए इस प्रोजेक्ट के उदाहरण के रूप में देखा जा सकता है जिसमें आपके दैनिक अनुभव या आपने क्या पढ़ा तथा वैज्ञानिक प्रयोग के बारे में शिक्षार्थी के विचारों को लिखा जाता है। एक प्रकार से जर्नल राइटिंग किसी व्यक्ति के व्यक्तिगत अनुभव की सूची होती है जिसमें वह अपने दैनिक जीवन में किए गए कार्य और अनुभव को लिखता है।

जर्नल लेखन हमें विभिन्न विचारों और लेखन नीतियों के माध्यम से नेविगेट करने की अनुमति देता है| विभिन्न प्रकार की पत्रिकाएं है, जैसे अकादमिक जर्नल करंट अफेयर्स जनरल व्यवसायिक पत्रिकाएं इत्यादि और प्रत्येक पत्रिका के लिए लेखन की मांग अलग है।

 

लाभ

-कक्षा और शिक्षक के आधार पर कक्षा पत्रिकाओं को बांटा जा सकता है।

- जर्नल लेखन हमें लेखन के बारे में और अधिक आश्वस्त होने का अवसर प्रदान करता है।

-यह उन विषयों के बारे में अपने दृष्टिकोण को विस्तृत करता है जिन्हें पर कोई लिख रहा है|

-इतना ही नहीं यह लेखन अवरोधों को दूर करने में भी मदद करता है|

 

ब्लॉगिंग:

ब्लॉगिंग या वेब ब्लॉगिंग का उपयोग लंबे समय से जर्नलिंग पद्धति के रूप में किया जाता आ रहा है। इसमें किसी के लिखित विचारों को रिकॉर्ड करना और उसे सार्वजनिक स्थान पर साझा करना शामिल है।

शिक्षा में ब्लॉगिंग प्रारंभिक दिनों में मुख्य रूप से शिक्षकों द्वारा अपने अनुभव विचार साझा करना शामिल था।

ब्लॉगिंग की अपील एक औसत छात्र की तुलना में धारा प्रवाह लेखकों के लिए अधिक उपयुक्त है। थोड़ी संरचनात्मक और कल्पना के साथ ब्लॉगो को एक शक्तिशाली चिंतनशील उपकरण के रूप में प्रयोग में लाया जा सकता है।

 

लाभ

- ब्लॉग के लिए लेखन छात्र जो कुछ सीखा है उसे व्यक्त करना सीखता है। अपनी राय प्रस्तुत करता है।

अपनी राय प्रस्तुत करना और आपने जो पड़ा है उसे ब्लॉक के माध्यम से सार्वजनिक लोगों तक पहुंचाना और उन लोगों द्वारा पढ़े जाने के बाद छात्र को दिया गया समर्थन छात्र को जागरूक करता है।

- एक साथ बड़े स्तर पर लोगों को लोगों को पढ़ने के लिए दिया जा सकता है।

ब्लॉग लेखन में राष्ट्रीय सहित अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी इसकी सरहाना की जाती है।

 

सीमाएं

- व्यक्तिगत ब्लॉग पक्षपाती हो सकते हैं या उन में गलत जानकारी हो सकती है।

लोग असभ्य या अनुचित टिप्पणी छोड़ सकते हैं

आस पास बहुत सारे नीरस ब्लॉग हैं। कुछ पढ़ने लायक खोजने से पहले आपको कईयों को देखना पड़ सकता है।

 

- ब्लॉग बहुत समय लेते हैं इसीलिए उसके समय देना थोड़ा कठिन होता है।


Get Complete Notes of DU SOL 4th Semester SEC Education Unit 1-4 in Notes Link  


 



Watch Our This Notes Explanation Video on YouTube

Click Here


All Notes are Made After Reading Books, Study Martial, Searching on the Internet, and other Writer's Books.



Previous Post Next Post

Contact Form